Friday, May 22, 2009

अब मोबाइल पर होगी परीक्षा!

कॉरसपोन्डेंस कोर्स करने वाले छात्रों को अब स्टडी सेंटर के चक्कर लगाने से भी छुट्टी मिलेगी। अब वो पूरी पढ़ाई अपनी सहूलियत के मुताबिक कर सकेंगे। यहां तक कि परीक्षा देने के लिए भी उन्हें कहीं नहीं जाना पड़ेगा।
वो अब मोबाइल फोन पर ही परीक्षा दे सकेंगे। मुंबई का SNDT विश्वविद्यालय अपने कॉरसपोन्डेंस के छात्रों के लिए इस सुविधा की शुरुआत करने जा रहा है।
इतना ही नहीं इन परीक्षार्थियों को अब परीक्षा के रिजल्ट का भी इंतजार नहीं करना पड़ेगा और प्रश्नपत्र के आखिरी सवाल का जवाब देते ही परीक्षा परिणाम उनके मेल बाक्स में पहुंच जाएगा। एस एन. डी. टी. विश्वविद्यालय ने टेलीटैक कंपनियों के सहयोग से देश के युवा वर्ग के लिए खासकर ग्रामीण युवाओं के लिए मोबाइल के माध्यम से सभी वर्ग के युवाओं को पढ़ाने का कार्यक्रम बनाया है।
महाराष्ट्र के राज्यपाल एस. एम. कृष्णा बुधवार को विश्वविद्यालय के पाटकर हाल में इस कार्यकाम की शुरुआत करेंगे। विश्वविद्यालय ने इस कार्यक्रम के लिए टाटा टेली सर्विसेज तथा इंडियन PCO टेलिसर्विसेज के साथ समझौता किया है।
सूत्नों का कहना है कि फिलहाल यह कार्यक्रम हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में उपलब्ध है लेकिन जल्द ही इसे दूसरी भाषाओं में भी तैयार किया जाएगा। ग्रामीण इलाकों के छात्नों को इस कार्यकाम से जोड़ने के लिए भारत संचार निगम की बीएसएनएल की फोन सेवा का उपयोग किया जाएगा।

No comments: