Friday, April 24, 2009

अनूठे नेता, अलबेले अंदाज

एक वोट दे दे, ओ देश के जमाईबाबू
एक वोट दे दे
सुशासन देंगे, कुशासन भगाएंगे
देंगे हम खुशहाल भारत,
ओ बाबू एक वोट दे दे
ओ प्यारी प्यारी मम्मी, एक वोट दे दे
ओ प्यारी न्यारी बहना, एक वोट दे दे
वोट है जन्मसिद्ध अधिकार आपका
इस अधिकार से क्यों वंचित रहना,
ओ बाबू, ओ मम्मी, ओ बहना एक वोट दे दे]
*****
अगर गीतकार आनंद बख्शी आज जीवित होते, तो शायद इसी तर्ज पर कोई गीत लिखते। दरअसल, इस गीत के साथ नेताओं की जो छवि यकायक उभरकर सामने आती है, उसमें उनका गेट-अप, बातचीत का अंदाज और इन सबको मिलाकर बना व्यक्तित्व शामिल होता है। जमाने के साथ बहुत कुछ बदला, न केवल वक्त के साथ नेताजी की वेश-भूषा का कॉन्सेप्ट बदला, बल्कि बदला उनका अंदाज भी।
आज वोट मांगने के तरीके में भी यह बदलाव खूब दिखाई दे रहा है। वोट मांगते वक्त कभी नेता हाथ जोड़ लेते हैं, तो कभी विनम्रता से एक ग्लास पानी की फरमाइश करते हैं। सच तो यह है कि आजादी के ठीक बाद नेताओं का अपनी सादगी व वोट मांगने की शैली पर बहुत जोर था। इसका एक कारण था उनका स्वाधीनता आंदोलन से निकल कर आना। दरअसल स्वदेशी आंदोलन की छाया उन पर बनी हुई थी। यह भी एक वजह थी कि खासकर उत्तर भारत के नेताओं के सिर पर गांधी टोपी उनकी पोशाक का धीरे-धीरे एक हिस्सा बन गई थी।
यह जानना भी दिलचस्प होगा कि नेताओं के वोट मांगने के अंदाज में बदलाव किस तरह आया? शुरू में उनका जनता से सीधा संपर्क था। कुछ शीर्ष नेताओं को छोड़, शेष प्रतिनिधि अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर मतदाताओं से संपर्क करते थे। नुक्कड़ सभाओं की भी अहमियत होती थी। भोजपुरी इलाके में जब ये वोट मांगने जाते, तो वे वोटरों से कहते थे, 'तू हमरा के वोट देई, हम तोहरा के अच्छी सरकार देइब।' यह सही है कि तब भी इन्हें मतदाताओं की याद चुनाव के समय ही आती थी, पर फिर भी उन्हें अपने वोटरों की चिंता रहती थी।
आज राहुल गांधी द्वारा दलितों के घर में रात बिताने की घटनाएं देखकर बिहार के दिग्गज नेता कर्पूरी ठाकुर की याद आना स्वाभाविक है। कर्पूरी ठाकुर दातून मुंह में दबाकर किसी के घर जाते थे और वहीं कुल्ला कर कहते, 'कुछ खिलाओ'। यह कह कर वे रात किसी भी गरीब की झोपड़ी में बिता देते थे। जनता से सीधे संवाद का उनका यह तरीका निराला था। वे मैथिली में संवाद कुछ इस तरह से करते, 'अहां हमरा वोट दियो, हम नीक सरकार देब।' दरअसल, उनका यह निराला अंदाज इसलिए भी संभव हो पाता था, क्योंकि उनमें कोई अभिजात्य नहीं था। यह काम बाद के दलित नेता नहीं कर सके, क्योंकि उन्होंने पांच सितारा सुविधाओं से अपने को जोड़ लिया।
मंडल की राजनीति के बाद तो अनेक नेताओं का जनता से संपर्क बड़ी रैलियों में ही हो पाता था। जाति के आधार पर कई राज्यों में ध्रुवीकरण के चलते नेताओं ने मतदाता को बंधुआ मान लिया। लालू यादव सरीखे नेता जनता से सिर्फ पटना के गांधी मैदान में मुखातिब होते थे: रैली, रैला और महारैला के नाम पर। वे कहते थे, 'लालू को चाहिए आलू। आलू उगाओ, खूब खाओ और देश बचाओ।' बिहार में दलितों के नए नेता रामविलास पासवान वोटरों के संपर्क में तो रहते हैं, पर ज्यादातर अपने चुनाव क्षेत्र में। अन्य जगहों पर उन्हें लगता है कि उनका संदेश जाना भर काफी है। इंदिरा गांधी और बाद में राजीव गांधी की तरह चलते काफिले से हाथ हिलाकर जनता से संवाद कायम करना उन्हें अच्छा लगता है। कहीं-कहीं रुक कर हाथ जोड़कर मुस्करा देना उनकी समझ से काफी है।
वाकई, आज के इस दौर में वोट मांगने का तरीका बदल गया है। सब कुछ फिल्मी स्टाइल में होता है। वोट मांगते वक्त नेता कहते नहीं थकते कि हेन करेंगे, तेन करेंगे, फलां करेंगे, ढका करेंगे, लेकिन अंतत: वे जब गद्दी पर आसीन होते हैं तो फिर पांच साल के लिए अपने वायदों को भूल जाते हैं।
[पोशाक के साथ जुड़ी छवि]
पंडित जवाहर लाल नेहरू या अबुल कलाम आजाद जैसे नेताओं की बात छोड़ दें, तो उत्तर भारत में कांग्रेस, जनसंघ के नेता आम तौर पर धोती-कुरता या कुरता पाजामा में ही विश्वास करते थे। कुछ की छवि तो पोशाक के साथ ही जुड़ गई थी। पंडित नेहरू की कल्पना चुस्त पाजामे और शेरवानी के बिना नहीं की जा सकती थी, तो ऊंची कालर के कुरते और पाजामे के बिना जयप्रकाश नारायण की कल्पना भी नहीं की जा सकती। कुछ इलाकों में आज भी इस तरह के कुरते को जयप्रकाश कट कहा जाता है। एक पूरी पीढ़ी ऐसी चली गई, जिसके लिए निजी और सार्वजनिक जीवन में पहरावा धौंस जमाने का औजार नहीं था, बल्कि एक शैली थी सात्विक व साधारण जीवन जीने की। इस पीढ़ी में मधु लिमये, जॉर्ज फर्नांडिस, कर्पूरी ठाकुर जैसे समाजवादी भी रहे, तो कमलापति त्रिपाठी, श्रीकृष्ण सिंह (बिहार के पहले मुख्यमंत्री), जैसे कांग्रेसी भी। जहां तक वेश-भूषा का सवाल है तो आमतौर पर दक्षिण के नेताओं ने आज भी लुंगी की पहचान बनाए रखी। दक्षिण के ये नेता वोट मांगते वक्त शालीनता से कहते हैं, 'ऐंग लेके वोट फोडंगल उंगलेके नल्य सरकार कोडुकीरोम' यानी तुम हमें वोट दो, हम तुम्हें अच्छी सरकार देंगे। इसके उलट सिनेमा से राजनीति में आए एमजी रामचंद्रन, एनटी रामाराव या कम्युनिस्टों के लिए नेताओं की परंपरागत ड्रेस का कोई खास अर्थ नहीं था। जहां एक ओर दक्षिण के भाकपा और माकपा के नेताओं को पैंट-शर्ट से परहेज नहीं था, वहीं दूसरी ओर पश्चिम बंगाल के मा‌र्क्सवादियों के साथ धोती-कुरता का जुड़ा होना राजनीति की वजह से कम, उनकी संस्कृति की वजह से अधिक था। ज्योति बसु जब विदेश जाते थे, तो बंद गले के सूट में होते थे, पर जब बंगाल लौटते, तो अपने परंपरागत पहरावे में आ जाते थे। हालांकि अपने राज्य में भी उन्हें पैंट-कोट में देखा जा सकता था। दलित नेता कांशीराम सार्वजनिक मंचों पर हमेशा पैंट-शर्ट में ही रहते थे।
[हिट थी सर पे गाँधी टोपी]
आजादी के बाद लगभग दो दशक तक कांग्रेस के ज्यादातर नेता सार्वजनिक स्थानों पर टोपी के साथ ही दिखाई देते थे, यानी सर पे गांधी टोपी और दिल है हिंदुस्तानी। आश्चर्य की बात है कि आज यह टोपी नारायण दत्त तिवारी सरीखे इक्के-दुक्के नेताओं के ही सिर की शोभा बढ़ाती है। प्रतीकात्मक तौर पर राहुल गांधी जैसे नौजवान इसे पहनकर किसी झोपड़ी का रुख करें और वहां हाथ जोड़ कर विनम्रता से कहें कि 'आपका वोट ही है-आपका अधिकार', तो वह अलग बात है।
[वक्त-वक्त पर उछले नारे]
बांग्लादेश के युद्ध के बाद कांग्रेसियों का नारा था, 'इंडिया इज इंदिरा एंड इंदिरा इज इंडिया।' इसी दौरान इंदिरा गांधी ने 'गरीबी हटाओ' नारा देकर देश की जनता को इमोशनली बांध दिया। मजे की बात तो यह है कि खुद अटल जी ने उन्हें दुर्गा की उपाधि दी। वर्ष 2004 के लोकसभा चुनाव में अटल जी एक नए नारे के साथ आए, 'चौथी बारी, अटल बिहारी'। इसी प्रकार विश्वनाथ प्रताप सिंह को लेकर उछला नारा था, 'राजा नहीं फकीर है, देश की तकदीर है।'
'दुश्मन न करे, दोस्त ने वो काम किया है' इस नारे के साथ ममता बनर्जी बंगाल में टूट पड़ती थीं कम्युनिस्टों पर। बांग्ला भाषा में इसे इस तरह से गाया जाता था, 'शत्रु ना कारुक, मित्रेरा तो ऐई काज करेछे, जेनेसुने आमादेर बदनाम करेछे।'
इन दिनों कुछ युवा लोग यह नारा भी लगा रहे हैं, 'तुम्हारी भी जय जय, हमारी भी जय जय।' दूसरी ओर, कुछ कांग्रेसी कह रहे हैं, 'स्थायी सरकार, विकास का आधार'। कुछ नेताओं ने यह नारा लगाना शुरू कर दिया है, 'बाकी जो बचा था, महंगाई मार गई'।

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